VFX kya hai ? VFX kaise sikhe ?

VFX kya hai ?VFX किसी भी फिल्म, या अन्य चलती मीडिया के लिए बनाई गई इमेजरी का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जो लाइव-एक्शन शूटिंग के दौरान नहीं हो सकता है।

VFX वास्तविक फुटेज और संदर्भ के लिए Real दिखने वाले वातावरण बनाने के लिए इस हेरफेर इमेजरी के बीच एकीकरण है।

VFX kya hai
Image Credit pixels

बनाए गए ये वातावरण या तो वास्तव में शूट करने के लिए बहुत खतरनाक हैं, या वे वह दुनिया है जो अभी मौजूद नहीं हैं, वे ऐसा करने के लिए कंप्यूटर-जनरेटेड इमेजरी (CGI), और विशेष रूप से VFX( Kya Hai ) सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं।

VFX निर्माता निर्देशकों और photographer के साथ यह निर्धारित करने के लिए संवाद करते हैं कि हरे रंग की स्क्रीन के साथ उन्हें किस दृश्यों को शूट करना है। VFX का एक उदाहरण गेम ऑफ थ्रोन्स यह वेब सीरीज है। 

VFX कैसे काम करना आसान बनाता है?VFX Kya Hai?

यह लाइव फुटेज विजुअल्स, परिवर्तित वीडियो और कंप्यूटर से उत्पन्न इमर्जियों से वीडियो निर्माण के लिए लाभ प्रदान करते हैं।

यहाँ नीचे हम आपको कई तरीके बता रहे हैं जिनसे यह आपके काम को आसान बनाने में मदद कर सकता है।

 1. अपने काम को Excited और बेहतर बनाता है

यह व्यावहारिक तरीके एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट्स वीडियो प्रोडक्शन को प्रभावित करते हैं। और साथ ही अभिनेताओं और वास्तविक स्थान शूट पर खर्च की गई लागत को कम करता है।

 2.  मनोरंजन और यादगार बेहतर बनाता है

photos हमारे मस्तिष्क द्वारा शब्दों की तुलना में कई गुना तेज संसाधित होती हैं। इसलिए, आकर्षक दृश्यों का उपयोग करना उपयोगकर्ताओं के मन में एक स्थायी प्रभाव छोड़ता है।  वे दर्शकों के साथ एक दृश्य और भावनात्मक संबंध बनाने में मदद करते हैं।  इस प्रकार, यह और एनीमेशन उपयोगकर्ता के लिए आकर्षक रूप से उबाऊ विषय बना सकते हैं।

 3. विजुअल इफेक्ट्स के साथ ब्रांड आइडेंटिटी को मजबूत करना

ब्रांड के विस्तार और ब्रांड की लोकप्रियता को मजबूत किया जाता है जब विशेष दृश्य प्रभाव आपके व्यवसाय के साथ मेल खाने के लिए रंग, डिजाइन और तत्वों का उपयोग करते हैं। 

यह दर्शकों के अधिक व्यापक समूह के साथ आपके ब्रांड संचार और शैली को मजबूत करता है।  लगभग हर फिल्म और टीवी कार्यक्रम कुछ प्रकार के संवर्धित विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करते हैं।  हालांकि ये भारी खर्च वाली रचनाओं में स्पष्ट होते हैं, जिसमें विस्फोट करने वाले या विशाल रोबोट शामिल होते हैं।

 4. एक VFX कलाकार के कैरियर के काम आता है

VFX कलाकार, एक बार स्टूडियो में फिल्म के निर्देशक के निर्णय लेने के लिए चित्रकार प्रभाव बनाने के लिए चित्रकारों, 3 डी कलाकारों और अवधारणा विशेषज्ञों के एक समूह के साथ काम करना शुरू कर देगा। 

जब ड्राफ्ट को अंतिम रूप दिया जाता है, तो यह कलाकार 0product के प्रत्येक शॉट को डिजाइन करने के लिए निर्देशक के साथ बात करता है और इसके साथ इसका कॉन्फ़िगरेशन सेटअप तय करता है। ऑन-सेट में क्या आवश्यक होगा, यह पहचानकर शूटिंग बहुत सरल हो जाती है।

 

आवश्यक कौशल और योग्यता 

VFX Professional को दृश्य प्रभाव बनाने में क्षमताओं का प्रदर्शन करना चाहिए। यह Business आम तौर पर ग्राफिक कला के क्षेत्र में डिग्री रखने वाले कलाकारों को प्रासंगिक अनुभव के एक जोड़े के साथ पसंद करता है। इनके अलावा, नीचे दिए गए कौशल और योग्यताएं नौकरी के लिए चाहिए।

एनिमेशन एक्सपीरियंस – एक VFX आर्टिस्ट को न केवल स्टनिंग विजुअल्स बनाने में अच्छा होना चाहिए, बल्कि उनके पास एनिमेशन का ठोस ज्ञान भी होना चाहिए।  उन्हें मोशन, स्केलिंग और टाइमिंग जैसे एनीमेशन सिद्धांतों को समझना चाहिए।

वीडियो प्रोडक्शन – स्टेजिंग, लाइटिंग और साउंड सहित वीडियो प्रोडक्शन के तकनीकी तत्वों को जानना आवश्यक है।

कंप्यूटर ज्ञान – कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और tools ग्राफिक कलाकारों के सबसे अच्छे दोस्त हैं जो उन्हें आउटपुट बढ़ाने में मदद करते हैं।

कम्युनिकेशन स्किल्स – टीम के भीतर विचारों को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए, कम्युनिकेशन एक आवश्यक कौशल है।  यह एक संतोषजनक product को प्रस्तुत करने और शिपिंग करने और उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करेगा।

समय प्रबंधन – फिल्मों और स्टूडियो की बात करें तो समय महत्वपूर्ण है।  इसलिए, इन कलाकारों को समय सीमा के भीतर काम करने की आवश्यकता है।  उत्कृष्ट समय प्रबंधन कौशल रखने से एक स्थिर काम अनुसूची के साथ बनाए रखने में सहायता मिलेगी।

VFX कलाकार की शिक्षा और प्रशिक्षण

What is VFX ? VFX Kya Hai

इस तथ्य के बावजूद कि VFX कलाकार बनने के लिए कोई न्यूनतम शर्तें नहीं हैं, यह ग्राफिक डिजाइन, एनीमेशन, या कला में डिग्री प्राप्त करने के लिए कलाकारों के लिए आदर्श है।

वे सॉफ्टवेयर और कला के मूल के साथ कुशल होना चाहिए। कंपनियां एक big work पोर्टफोलियो और Work Experience के पर्याप्त वर्षों के साथ उन लोगों की ओर झुकती हैं।

कैरियर के विकल्प क्या है ?

मुख्य रूप से नीचे के list में एक कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू कर सकता है।

  •  टीवी चैनल / प्रोडक्शन हाउस
  •  VFX स्टूडियो
  •  गेमिंग 
  • मीडिया और विज्ञापन
  •  फ्रीलांसर

तो हमने आपको इस लेख में VFX kya hai और VFX kaise sikhe इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। हम आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ Share कर सकते है।

Leave a Comment